Keyword Kya Hota Hai Aur Ye Ranking Liye Kyu Jaruri Hai

आज हम keyword के बारे में बात करेंगे क्यों की बहुत लोग ऐसे होते है जिनके पास ये सवाल होता है. तो जानते है आखिर Keyword kya hai? अगर आप भी blogging करते हो या फिर website जिसे आप रैंक करना चाहते हो तो आप इस आर्टिकल को पढ़ के समझ जायेंगे आखीर SEO के लिए हम Keyword का use क्यों करते है .

आपको कही न कही ये सुनने को मिला ही होगा keyword. अगर आप नहीं जानते मुझे पता आपके अनादर बहुत सारे सवाल होंगे आपको नहीं keyword के बारे में और इसे हम अपने blog ये website में कैसे करे तो कोई बड़ी बात नहीं और बहुत आसान है आप इस आर्टिकल से आपको आपके अंदर जो भी doubt है वो सब समझ आ जाएगा। इस आर्टिकल में हम बात करेंगे keyword kya hota hai और ये कितने type के होते है।इस post के आखरी तक आप Keyword से रिलेटेड सारी चीजे जान जाओगे । इसका उसे करके आप website और blog की traffic बढ़ने के लिए करते है इसके मदद से हम गूगल पे अपनी रैंक आसानी से कर सकते है|

keyword kya hota hai puri jankari

Keyword Kya Hota Hai (What Is Keyword In Hidni)

आपके website या blog किस बारे में है ये keyowrd बताता है. इसको हम digital marketing में keyowrd कहते है. अगर आप गूगल पे computer क्या है search करते हो तो आपको बहुत सरे आर्टिकल मिल जायेंगे तो ये computer keyowrd का काम कर रहा है. keyowrd desribe करता है आपके कंटेंट किस प्रकार के है|

दूसरा उदहारण दे रहा हूँ मुझे उम्मीद है आप समझ जायेंगे आप youtube पे कोई भी वीडियो देखते हो तो Title में keyword का उसे करते है जिससे वो वीडियो है लोगो तक rank कर सके अगर कोई भी user उस टाइटल या फिर keyword को search करे तो वो वीडियो पहले दिख।

keyowrd एक तरह का pharase है इसका use करके आप अपने blog या website की trafic आसानी से बढ़ा सकते हो
आप seo पर एक article लिख रहे हो तो ये भी एक तरह का कीवर्ड है. अगर आप चाहते हो SEO Friendly Article लिखना तो आपको पहले keyword को target करना पड़ेगा. अगर आप गूगल पे कुछ search करते हो तो आपको बहुत सरे result दखने को मिलते होंगे ये भी एक keyword ही होते है. आपके पास अब सवाल होने आखिर article में keyword का use क्यों है.

 

Keyword SEO के लिए क्यों जरुरी है

SEO(Search Engine Optimization) इसका फुल form होता है इसीमे On-Page SEO आता है. अगर आपको कुछ डाउट है SEO और Keyword में तो आप सबसे पहले SEO के बारे में जाने. हम एक Keyword को target करते है. जिससे हमारी पोस्ट SERP (Search Engine Results Page) में Google सारे पोस्ट और Keyword को देख कर उसकी ranking देता है.

अगर आपने कोई नया blog बनायीं और आपने पोस्ट भी कर दिए और अब आप चाहते हो की गूगल पे आपकी पोस्ट rank हो तो ये possible है Seo की मदद से आप अपने पोस्ट को Search Engine पे लेन के लिए optimization कर रहे हो जिससे आपके post first Page पर सबसे पहले दिखे जिससे users आपके website तक जयादा से जायदा आ सके तो और वहा से आपको बहुत सारे traffic मिल सके. SEO Friendly Article लिखने के लिए आपको keyword का उसे करना पड़ेगा जिससे आपके पोस्ट आसानी से कर सके.

Meta Keywords का सही use करे अगर आपके blog पे computer related article है तो आप computer tips use कर सकते है और अगर आपने computer Tips की जगह अपने Blogging use किया है तो visitors आपके website पर आएंगे जबकि Blogging का कोई आर्टिकल नहीं होगा तो website leave कर देंगे. जिससे आपकी वेबसाइट की Bounce Rate बढ़ता चला जाएग।

Page Ranking क्या है ये एक तरह का algorithm है जो Google के द्वारा दिया गया है ये सरे पोस्ट को पढ़ने के बाद ये decide करता है कौन से article को सबसे पहले रखना है आसान सब्दो में कहु तो आपका पोस्ट SERP में कही भी शो हो रहा है वही पेज Page Rank होता है.

Keyword kitne type ke hote hai (Types Of Keyword In Hindi In Seo)

Post लिखने के लिए सिर्फ आपके पास keyword होना ही जरुरी नहीं है आपके पास एक बढ़िया keyword होना बहुत जरुरी है आप Google Trends या google keyword planner का use कर सकते हो अच्छे keyword find करने के लिए.

कीवर्ड के दो तरह के होते है.

(1 ) Short Tail Keyword

आसान सब्दो में बताऊ तो Short Tail Keyword एक से तीन words के बिच में होते है इसे Short Keyword भी कहते हैं.पे बहुत जयादा computation होती है. अगर कोई और website पे आपसे पहले किसी ने rank करा रखा है तो आपके पोस्ट रैंक नहीं हो सकता है अगर आप Short Tail Keyword को रैंक करा देते हो तो आपकी वहा से बहुत अच्छे traffic मिल सकते हैं. Example : पैसे कैसे कमाये.

(2) Long-Tail Keywords

किसी भी article में Keyword तीन words से ज्यादा words add हो जाये वो Long-Tail Keywords होता है Example: बैठ कर पैसे कैसे कमाये आप इसकी लेंथ देख सकते हो.

Long-Tail Keyword का use करने का जयादा कोसिस करिये क्यों की अगर आपका Keyword रैंक करने लगेगा तो Short Tail Keyword भी रैंक होने की बहुत जयादा चांस होते है और जितने भी ब्लॉग्गिंग करते है वो सबसे जयदा LTK (Long-Tail कीवर्ड) का प्रयोग करने है.

Keyword Density क्या है

अगर आप कोई post लिखे और अपने एक keyword का use 10 बार किया है और वो artilcle 200 words का है तो उसका Keyword Density 5%  और searching के अनुसार High keywords Density SEO के लिए अच्छा होता है. एक keyword का use जायदा न करे kyu की ये Keyword Stuffingn नो तो ये आपके blog के लिए हानिकारक भी हो सकता है और आपके post rank भी नहीं हो सकता है.  crawl

जब गूगल का crawl आपके ब्लॉग पे आते है आपके आर्टिकल में keywords को crawl करते है और अपने कैसे रैंक कराया है वो तुरंत ही पता कर लेते है और आप जयदा धयान रखे Keyword Stuffing से बचने के लिए और मैं Keyword पर जितना focus करोगे तो आपकी page Rank होने की ज्यादा chance होते है. .

आप 1% से लेकर 3% तक keyword का use कर सकते है. अगर आप एक blogger हो और वो wodpress है तो आप Yoast SEO का use कर सकते है ये सबसे best plugin है और सारे ब्लॉगर इसका ही use करते है क्यों की इसका सारे optimization के बारे में बताता है जैसे आपके title, meta desciption add कर सकते हो और जो भी error होगा वो सारी चीजे इसमें होंगे. i mean on page SEO की सारी चीजें इस plugin में है

LSI ka Pura Name (Latent Semantic Indexing ) 

LSI इसके मदद से आप Keyword और Content में क्या है और इनके बिच में क्या है और आपके content जब Search Engine अपने Crawl के द्वारा करते है तो Pharase की पहचान होती है और इससे पता चलता है की LSI काम करता है Phrase stuffing पता लगाने के लिए.

Keyword Placement क्या है

अगर आप blogging में नए हो तो आप धीरे धीरे आ सिख जाओगे इसका उसे कैसे करते है क्यों की apka खुद practical जब करते हो तो वो चीजे जल्द ही catch कर पते हो.

  1. Title में keyword रखे इससे rank होने की chance होते है
  2. किसी भी article सबसे पहले Paragraph में Keyword का use करे इससे keyword जल्द rank होते है
  3. Image Alt Tag के use करे आपके image के throw आपके keyword rank हो सके
  4. H2 Tag और H3 Tag का उसे करे

 

अंतिम राय

हेलो दोस्तों आज के article बहुत ही मजेदार है क्यों की अगर आप blooging करते है और आपको पता नहीं है की keyword का use कैसे करते है तो आप Keyword क्या होता है और ये Ranking लिए क्यों जरुरी है ये जान ही गए होंगे असा करता हूँ आपको समझ समझ आ गए होगा आपको कोई सवाल है तो कमेंटी हमसे पूछ सकते है

 

One thought on “Keyword Kya Hota Hai Aur Ye Ranking Liye Kyu Jaruri Hai

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *