Keyword Density क्या है और ranking के लिए क्यों जरुरी है

आजके इस article में हम बात करेंगे की कोई भी पोस्ट रैंक कराने के लिए आखिर Keyword Density का क्या जरुरत है और इससे पहले Keyword Kya Hota Hai इसमें बारे में हमने हमने पहले ही जान लिया है SEO बहुत जरुरी होता है ये जाना की आखिर Keyword Density क्या है जैसे हम Keyword Stuffing का use कर लेते है मतलब बार बार कीवर्ड डालना तो इससे आपके पोस्ट Rank नई होते है और आपके ब्लॉग पे बुरा असर पड़ता है इसलिए इसलिए हमारे पोस्ट increase होने की जगह decrease होने लगता है. इसके बारे में जानने से पहले आपको SEO के बारे में जानना बहुत जरूरी है क्यों की ये उसके अंदर आता है. अपने पोस्ट के Rank कराने के लिए हमे बहुत सारे rule follow करने पड़ते है अगर आप एक Post लिख रहे हो और उसमे keyword का use कितना है जिससे आपके post Rank करे|

आप अपने post को optimize करना चाहते हो तो आपको SEO Basic Terms के बारे में भी अच्छे से पता होना बहुत जरुरी है. यदि आपको पता नहीं है कैसे post या फिर नई blogger हो. तो आपको Keyword Density के बारे में जानना बहुत जरूरी है क्यों की इसके द्वारा आप अपना पोस्ट Serach Engine (Google ) पे rank करने में आसानी होती है अगर आप भी एक अच्छे ब्लॉगर बनना चाहते हो तो आपको SEO को Follow करे इसके मदद से आप अपने ब्लॉग जरूर success होंगे.

Keyword Density क्या है और ranking के लिए क्यों जरुरी है

Keyword Density ke baare me

keyword के बारे में हम जानते ही है ये एक तरह के phrase है जिसके द्वारा हम अपने post के rank के लिए SEO को बेहतर बनाते है. SEO से आप अपने Site पे visit बढ़ाते है जिससे आपके ब्लॉग rank कर सके और कोई भी यूजर को आपका पोस्ट सबसे पहले दिखे.

उदाहरण के लिए अपने सुना होगा content is king वैसे ही keyword में keyword Density king की तरह काम करता है.

लेकिन keyword को अपने article में लिख देने से ही आपके post का SEO नहीं होता लेकिन हा keyword का सही use करने आपका SEO के strategy के लिए हमे इस पर भी Focus करते है

Keyword Density kya hoti hai

बहुत बार ऐसा होता है हम पोस्ट लिखते समय keyword का use अपने article बहुत बार कर देते है इसी को Keyword Density हम कहते है.

Keyword density limit

example अगर हमारे पास एक article है जो 300 words का है और इसमें 9 बार use किया है तो आपका आपका लेख keyword density का Follow कर रहा है इससे ज्यादा keyword लेने पे आपका 3 percent से ज्यादा होगी जो आपके पोस्ट के लिए हानिकारक हो सकते है इसलिए आप 1 से 3 परसेंट का use करे.

मेरा कहने का मतलब है अगर आपने एक पोस्ट लिखी है जो 100 words का है तो आपको 3 बार ही keyword का use करना होगा जो SEO के strategy को Follow करता है तो आप भी keyword का ज्यादा use न करे इससे keyword stuffing कहलता है.

keyword density समझने और use करने का सबसे आसान तरीका मान लो आपके पास 100 रुपया है और आपसे आपका पापा ने बोलै है बस 3 रुपये की लेना और 97 मुझे दे देना तो आपको 3 रुपये मिले है जिसका use आप कर सकते है और बाकि पैसे का use आपके पापा करेंगे तो कहने का मतलब simple है 3 रुपया आपके 3 keyword है और उसके बाद आपके article होने चाहिए। आपके पोस्ट के length के ऊपर होता depend होता है 100 पे 3 keyword तो 200 पैर 6 और 300 word पैर 9 keyword etc कर सकते है. अगर आप website के content में keyword use करते हो तो उससे आपके पोस्ट की rank increase होती है और उससे आपके site पे जयादा visitors आते है.

Keyword Density kitna use kare jo ranking ke liye sahi ho? 

मुझे उम्म्मीद है Keyword density के का use कैसे करते है और इसके बारे में आपको पता चल गया होगा और ये जरूरी क्यों है ये सब बाते आपको समझ आ गया होग। अब बात आती है अगर आप अपना post rank करना चाहते और जो Google पे सबसे पहले दिखे और बहुत सारे लोग आपके पोस्ट तक आ सके तो आपको Keyword density कितना होना किये जो SEO के लिए बेस्ट तो ये गूगल ने भी bataya है.

अगर आप blogspot पैर blogging करते हो तो आप keyword का use खुद से करना होगा यदि आप चाहते हो आप पोस्ट रैंक करे और सबसे पहले सर्च इंजन पे दिखे।

  • Permalink में आप keyword का use कर सकते है
  • Title में आप keyword का use kariye
  • H1 tag में keyword का use करे
  • H2 tag में keyword का use करे
  • H3 tag में keyword का use करे
  • ALT tag image के title में आप keyword का use कर सकते हो .
  • Meta description में keyword का use कर सकते हो
  • post में keyword का use करते हो तो आप उसको bold या italic कर दीजिये।
  • Last paragraph में आप अपने article का keyword use कर सकते है
  • First paragraph में आप अपने article का keyword use कर सकते हो

एक बात और आप सिर्फ keyword का ही target न करे आपका article लोगो को समझ आना चाइये और अपना पोस्ट में keyword और का use  करके एक high quality content लिखे जो जल्द rank कर सके

Hello दोस्तों या ( Dear Visitors) , आज हमने जाना Keyword Density Kya Hai? मुझे उम्मीद है आपको ये आर्टिकल समझ आ गया होगा अगर आपको इसमें कुछ समझ न आया हो या इससे Related आपको कोई राये है तो हमे बता सकते है तो निचे Comment करके सूचित करें आपको जल्द ही रिप्लाई मिलेगा.

 

One thought on “Keyword Density क्या है और ranking के लिए क्यों जरुरी है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *